उत्तराखंडदेशदेहरादूनराजनीति

Big Breaking:::CM पुष्कर की IAS-PCS Transfer Train ने भरी रफ़्तार:शैलेश बगौली नए Home Secretary:ACS आनंदबर्द्धन-PSec सुधांशु की Power Zone में वापसी:AB को कार्मिक-सतर्कता:RKS को CMO Chief-राजस्व की कुर्सी:6 PCS भी डोले

खबर को सुने

Chetan Gurung   

CM Pushkar Singh Dhami

CM पुष्कर सिंह धामी की Transfer Train ने रफ़्तार भरते हुए आज कई IAS और PCS अफसरों को हिलने-डुलने को मजबूर किया.ACS आनंद्बर्द्धन-प्रमुख सचिव रमेश कुमार सुधांशु के कद बहुत बढ़ गए.धमाकेदार पहलू तबादलों का ये रहा कि शैलेश बगौली (2002 Batch) नए Home Secretary हो गए हैं.RKS अब मुख्यमंत्री कार्यालय (CMO) के Top Boss हो गए हैं.उनकी और सुधांशु की एक किस्म से Power Zone में वापसी हुई है.तबादलों के आदेश देर रात को जारी हुए.

Shailesh Bagauli-New Home Secretary

राधा रतूड़ी के मुख्य सचिव बनने के बाद से ही IAS Cadre में तबादले तय थे.सबसे बड़ी और पेचीदी Posting गृह सचिव को ले के थी.इस अहम महकमे को राधा लम्बे समय से देख रही थीं.उनके CS बन जाने के बाद गृह उनको ही देने के हक़ में सरकार नहीं थी.उनके पास CMO Chief का जिम्मा भी था.काफी माथापच्ची के बाद गृह महकमा मुख्यमंत्री के विश्वासपात्र शैलेश को देने पर फैसला हुआ.

Back to Power Zone (ACS Anandbarddhan on top and Principal Secretary Ramesh Kumar Sudhanshu)

शैलेश से कार्मिक और सतर्कता हटाया गया.वह खुद भी ऐसा चाह रहे थे.उनके पास उच्च शिक्षा महकमा भी है.सरकार के पास एक और प्रमुख सचिव L फैनई हैं लेकिन उनके पास पहले ही Excise-खाद्य सरीखे बड़े महकमे हैं.ऐसे में गृह विभाग के लिए उनकी बजाए शैलेश को मुफीद समझा गया.CM के एक और करीबी R मीनाक्षी सुन्दरम भी गृह के लिए सोचे जा रहे थे.वह पहले ही Over Loaded होने के चलते उनके नाम पर भी विचार ख़ारिज हुआ.

आनंदबर्द्धन-सुधांशु लम्बे समय से सत्ता में किनारे से थे या फिर पॉवर जोन का हिस्सा नहीं दिख रहे थे.दोनों को मिली पोस्टिंग्स से अब लग रहा है कि दोनों CM पुष्कर का विश्वास धीरे-धीरे जीतने लगे हैं.AB को IAS-PCS Cadre के तबादले देखने वाले कार्मिक और सतर्कता महकमे सौंपे गए हैं.इस कार्मिक महकमा जिसके पास होता है, नौकरशाही उसके पीछे रहती है.अलबत्ता, Home में भरपूर ग्लैमर रहता है.बगौली को जेल महकमा भी सौंपा गया है.

तेज-तर्रार सुधांशु ने चतुर्थ तल के Boss के तौर पर Power Zone में Come Back किया.उनको सचिव सचिन कुर्वे से ले के बेहद अहम राजस्व महकमा भी दिया गया.सचिन के पास अब पर्यटन और Civil Aviation महकमे बचे हैं.लोकसभा चुनाव की आचार संहिता घोषित होने से पहले या फिर उसके बाद भी काफी तबादले शासन और जिला स्तर पर संभावित माने जा रहे हैं.

Chief Electoral Officer बन जाने के बाद BVRC पुरुषोत्तम से महकमे हटने की अधिक सम्भावना है.चुनाव आयोग के प्रतिनिधि होने के बाद शासन से उनको मुक्त होना पड़ेगा.कुछ सचिवों के पास काम बहुत कम है.कुछ के पास उनकी कार्यक्षमता के मुकाबले बहुत ज्यादा काम हैं.वे CM पुष्कर की उम्मीदों पर खरे उतर भी नहीं पा रहे.कुछ तो सिर दर्द से कम नहीं साबित हो रहे.

मुख्यमंत्री के राडार पर सब हैं.वह किसी की तकदीर का दरवाजा खोलने और किसी का झटके से बंद कर सकते हैं. PCS स्तर पर उन्होंने आज 6 तबादले कर दिए.सचिवालय सेवा के भी एक अफसर को हिला दिया.संभव है कि जल्द ही जिलों में कुछ IAS-IPS अफसरों को इधर-उधर कर दिया जाए.ख़ास तौर पर जो अपना दम और योग्यता साबित करने में नाकाम साबित हुए या हो

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button