अंतर्राष्ट्रीयउत्तराखंडदेशदेहरादून

Super Big News::नई सुबह-नई औद्योगिक रोशनी!!PM मोदी के हाथों CM पुष्कर के Dream Project को परवाज की शुरुआत:कल सुबह Inauguration:2 दिवसीय Global Investors Summit में दुनिया की दिग्गज कम्पनियों-समूहों के सूरमाओं ने दिखाई दिलचस्पी

खबर को सुने

15 देशों के राजदूत-केन्द्रीय मंत्री भी पहुंचे:प्रधानमंत्री के हाथों 44 हज़ार करोड़ के Projects की Grounding:अब तक 3 लाख करोड़ के MoU:निवेश के जरिये रोजगार-राजस्व इजाफे पर आगे बढ़ेगी उत्तराखंड सरकार

Chetan Gurung

PM नरेंद्र मोदी शुक्रवार को 1st Global Uttarakhand Investors Summit का फीता काटने के साथ ही CM पुष्कर सिंह धामी के Dream Project और दिग्गज कम्पनियों के लाखों करोड़ रूपये के निवेश के जरिये उत्तराखंड में रोजगार और राजस्व इजाफे के सपनों की उड़ान को हरी झंडी दिखाएंगे.अब तक 3 लाख करोड़ रूपये के करार कंपनियों-उद्योग समूहों के बीच हो चुके हैं.मुख्यमंत्री ने PM के हाथों कम से कम 44 हजार करोड़ रूपये के निवेश की फ़ौरन Grounding कराने का भी फैसला किया है.Summit को भव्य और Global शक्ल देने के लिए देहरादून शहर को Smart-खूबसूरत Look देने पर जम के मेहनत की गई है.आयोजन स्थल FRI Campus को इस कदर सजावट और सुविधाओं से पाटा गया है मानो चाँद-सितारे धरती पर उतरने को आमादा हों.9 दिसंबर को केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह Summit का समापन करेंगे.

CM पुष्कर सिंह धामी को जानकारी देते सचिव PVRC पुरुषोत्तम

प्रधानमंत्री जब कल सुबह Summit का उद्घाटन कर के दिल्ली लौट जाएंगे तो अपने पीछे मुख्यमंत्री पुष्कर के लिए खुद उनके ही Dream Project को अधिक से अधिक साकार करने की चुनौती छोड़ जाएंगे.Summit में देश-दुनिया के तकरीबन एक हज़ार से अधिक Investors-Delegate शिरकत करेंगे.Summit का थीम `Peace to Prosperity’ रखा गया है.

मुख्यमंत्री पुष्कर ने कहा कि बेहद महत्वाकांक्षी Investors Summit से जुड़ी हर एक तैयारी पूरी हो चुकी है। सरकार की सोच और कोशिश उत्तराखण्ड को इसके जरिये New Destination for Investment के तौर पर स्थापित करने की है. फिलहाल,ढाई लाख करोड़ के निवेश के लक्ष्य को हासिल करने के साथ ही उद्योग समूहों के साथ MoU जारी है.

उन्होंने कहा कि निवेश के माध्यम से राज्य में रोजगार सृजन एवं स्थानीय उत्पादों को बढ़ावा देने पर भी कार्य किया जा रहा है.लन्दन, दुबई-अबू धाबी-बर्मिंघम और देश के महानगरों में Summit के लिए Road Shows किए गए हैं. 4 International और 5 Domestic रोड शो के दौरान बड़े निवेशकों का उत्तराखंड को ले के गजब का रुझान नजर आया.

14 सितंबर और 4 अक्टूबर को धामी सरकार दिल्ली में ₹26575 करोड़, 26 और 27 सितंबर को UK में ₹12500 करोड़, 17,000 करोड़ और 18 अक्टूबर को UAE में ₹15475 करोड़ के निवेश का करार कर चुकी है। चेन्नई में ₹10150 करोड़, बेंगलुरु में ₹4600 करोड़ और अहमदाबाद में ₹24000 करोड़ के निवेश प्रस्ताव से जुड़े करार हो चुके हैं.5 नवम्बर को मुंबई रोड शो में ₹30200 करोड़ रुपये के MoU किए गए।

टूरिज्म हास्पिटैलिटी, आयुष वेलनेस, मैन्युफैक्चरिंग, फार्मा सेक्टर, फूड प्रोसेसिंग, रियल एस्टेट-इंफ्रा, पंप्ड स्टोरेज, ग्रीन एंड रिन्यूएबल एनर्जी एवं ऑटोमोबाइल सेक्टर में करार किए गए हैं। 3 केंद्रीय मंत्री, प्रमुख उद्योगपतियों समेत कई विशिष्ट अतिथि Summit में शामिल होंगे। राज्य सरकार के 7 मंत्री, सभी पूर्व मुख्यमंत्री, सांसद, विधायक एवं कई विशिष्ट अतिथि भी मौजूद रहेंगे।

उद्घाटन सत्र में 8 प्रमुख वक्ता के रूप में देश के प्रमुख उद्योगपति शामिल रहेंगे। 15 राजदूत / हेड आफ मिशन (स्पेन, स्लोवानिया, नेपाल, क्यूबा, ग्रीस, आस्ट्रिया, जापान, सउदी अरब) शामिल रहेंगे। राज्य सरकार ने शत-प्रतिशत ग्राउंडिंग का लक्ष्य रखा है। प्रधानमंत्री मोदी अब तक की सबसे बड़ी ₹44000 करोड़ रूपये के प्रोजेक्ट्स ग्राउंडिंग का विधिवत आगाज करेंगे.

  •  

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button