उत्तराखंडदेहरादूनसेहत

Graphic Era हास्पिटल का कांवली में मुफ्त सेवा Camp:सैकड़ों को मिला Specialist Doctors का ईलाज:मोतियाबिंद का मुफ्त ईलाज करेगा अस्पताल

खबर को सुने

Chetan Gurung

Graphic Era अस्पताल ने कांवली रोड पर मरीजों को आज लायंस हास्पिटल में अपने विशेषज्ञ Doctors की मुफ्त सेवाएं उपलब्ध कराते हुए सैकड़ों का ईलाज किया.
शिविर में 200 से अधिक मरीजों का Specialists ने परीक्षण किया और मुफ्त दवाएं भी दी गईं। अस्पताल के आर्थोपेडिक डा. विशाल गुप्ता, न्यूरोलॉजिस्ट डा. नेहा अग्रवाल, ईएनटी डा. परविन्दर सिंह, ओफथाल्मोलोजिस्ट डा. मनु भरद्वाज, जनरल फिजिशियन डा. स्वपनिल ने मरीजों की जांच की।
शिविर में ग्राफिक एरा अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डा. नितिन बंसल ने लायंस क्लब का आभार प्रकट करते हुए ग्राफिक एरा हास्पिटल में उपलब्ध नवीतम तकनीकों और विशेषज्ञ सेवाओं की जानकारी दी।
शिविर में परिक्षण के दौरान कई व्यक्ति मोतियाबिंद से पीड़ित पाए गए। इन मरीजों को ग्राफिक एरा अस्पताल मुफ्त उपचार करेगा.शिविर में लायंस क्लब के अध्यक्ष रवि दत्त शर्मा, कोषाध्यक्ष डा. अवधेश गुप्ता, सेक्रेटरी मनोज और लायंस हास्पिटल के चेयरमैन अशुतोष गोयल भी मौजूद रहे।

Graphic Era में AI ड्रोन लैब भी शुरू:Experts ने बताई बारीकियां:S रैम बिटसैल की भी Training  

————————————————————————————–
Graphic Era डीम्ड यूनिवर्सिटी में AI ड्रोन प्रयोगशाला शुरू हो गई है। इसकी कार्यशाला में शिक्षकों और Students को ड्रोन तकनीक की बारीकियां Experts ने समझाई।
प्रयोगशाला का उद्घाटन कुलपति डॉ. नरपिंदर सिंह ने किया। ग्राफिक एरा इंस्टीट्यूट और इंस्टीट्यूट ऑफ इंजिनियर्स के स्टूडेंट चैप्टर के तहत स्थापित यह क्षेत्र की एकमात्र अत्याधुनिक प्रयोगशाला है। ये Advance ड्रोन किट्स की सुविधा से सज्जित है.

इसमें दस किलोग्राम तक संवेदनशील समान, ऑटो पायलट नियंत्रक, IOT हार्डवेयर और सेंसर्स शामिल हैं। इसमें Students ग्रामीण क्षेत्रों में राहत पहुंचाने, जंगल की आग का पता लगाने, तकनीकों में कौशल हासिल कर सकेंगे।
कार्यक्रम में मानवरहित हवाई प्रणाली विषय पर कार्यशाला का भी आयोजन किया गया। एक्स्केन LLP में ड्रोन बेस्ड प्रोजेक्ट्स के निदेशक गोपी राज अम्बूला ने शिक्षकों व छात्र छात्राओं के साथ व्यावहारिक जानकारी साझा की। उन्होंने ड्रोन के कई बेहतरीन उपयोगों पर भी प्रकाश डाला।
कार्यक्रम का आयोजन ग्राफिक एरा के कम्प्यूटर साइंस इंजीनियरिंग विभाग ने किया। इसमें डीन आफ अकेडेमिक्स डॉ. DR गंगोडकर, डीन आफ रिसर्च डॉ. भास्कर पंत, HoD देवेश प्रताप सिंह और गरिमा शर्मा भी मौजूद रहीं।

ग्राफिक एरा में S रैम बिटसैल की भी Training

_______________________________________________
ग्राफिक एरा डीम्ड यूनिवर्सिटी में डिजिटल डिजाइन में एस रैम बिटसैल तकनीक के बेहतरीन उपयोगों की जानकारी भी साझा की गई।
ARM एम्बेडेड सिस्टम, नोएडा और स्टाफ डिजाइन इंजीनियर अभिषेक कुमार ने छात्र-छात्राओं को इलेक्ट्रानिक्स उपकरणों की चिप्स में इस्तेमाल होने वाले अत्याधुनिक तकनीक वाले 2 नैनोमीटर और 18 आर्मस्ट्रांग नोड्स की बारीकियां समझाई। 5 गीगा हर्ट्ज की फ्रीक्वेन्सी पर चलने वाले सर्किट के तकनीकी विकास पर भी प्रकाश डाला।
कार्यक्रम का आयोजन ग्राफिक एरा के इलेक्ट्रानिक्स और कम्यूनिकेशन इंजीनियरिंग विभाग ने किया। इसमें प्रो. मोहम्मद इरफानुल हसन, प्रो. शालिनी सिंह, डा. मृदुल गुप्ता और डा. वरूण मिश्रा भी मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button