उत्तराखंडदेहरादूनयूथ

Graphic Era के VC डॉ नरपिंदर दुनिया के शीर्ष शोधकर्ताओं में शुमार किए गए:GEGI के Chairman डॉ कमल घनशाला ने कहा,`देश और उत्तराखंड का नाम हुआ रोशन’

खबर को सुने

www.chetangurungg.com

Graphic Era डीम्ड यूनिवर्सिटी के कुलपति डॉ. नरपिंदर सिंह दुनिया के सर्वश्रेष्ठ शोधकर्ताओं की सूची में शामिल किए गए हैं। सूची क्लेरिवेट एनालिटिक्स ने जारी की है। विवि समूह के Chairman प्रो कमल घनशाला ने इस उपलब्धि को उत्तराखंड और देश के लिए गौरवान्वित करने वाला करार देते हुए डॉ नरपिंदर को बधाई दी.

क्लेरिवेट एनालिटिक्स प्रतिवर्ष दुनियाभर के हजारों शोधकर्ताओं के प्रभावशाली शोधों और उनके शीर्ष एक प्रतिशत उद्धरणों के आधार पर यह सूची तैयार करता है। ग्राफिक एरा डीम्ड यूनिवर्सिटी के कुलपति डॉ. नरपिंदर सिंह को कृषि विज्ञान के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए इस सूची में स्थान मिला है।

GEGI Chairman pro Kamal Ghanshala

सूची में देश के 20 शीर्ष शोधकर्ता शामिल किए गए हैं। पिछले एक दशक में डॉ. नरपिंदर सिंह के शोध 28,000 से ज्यादा उद्धरणों और 89- h इंडेक्स में शामिल किए गए हैं। उनके शोधकार्य कृषि विज्ञान की समझ को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं।

उन्होंने अपनी उपलब्धि का श्रेय ग्राफिक एरा ग्रुप आफ इंस्टीट्यूशंस के चेयरमैन डॉ. कमाल घनशाला और ग्राफिक डीम्ड यूनिवर्सिटी के अनुसंधान समुदाय के समर्पित प्रयासों को दिया है। ग्राफिक एरा ग्रुप के चेयरमैंन डॉ. कमल घनशाला ने डॉ. नरपिंदर सिंह की इस उपलब्धि को ग्राफिक एरा, उत्तराखंड और देश को गौरवान्वित करने वाली उपलब्धि करार दिया.

उन्होंने कहा कि डॉ. नरपिंदर के कुशल निर्देशन में शोधकार्यों को गति मिली है. ज्यादा महत्वपूर्ण यह है कि वह शोध को खेत, खलिहानों और गांव से जोड़ने का महत्वपूर्ण कार्य कर रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button