उत्तराखंडखेलदेशदेहरादूनयूथ

CM पुष्कर ने कहा,`सर्वश्रेष्ठ होंगे Uttarakhand National Games-एथलीट Gold के लिए दांव पर लगा दें सब कुछ’:तैयारियों में पूरी मदद करेगी सरकार

खबर को सुने

Goa National Games के विजेताओं का सम्मान:खेल मंत्री ने मुख्यमंत्री को सौंपा मेजबानी का IOA ध्वज

Chetan Gurung

CM पुष्कर सिंह धामी ने मंगलवार को कहा कि अगले साल उत्तराखंड में होने वाले 38 वें National Games को अभूतपूर्व और सर्वश्रेष्ठ आयोजन की शक्ल देने के लिए सरकार कोई कसर नहीं छोड़ेगी.एथलीटों को Gold मेडल के लिए सब कुछ दांव पर लगा देना चाहिए.खेल मंत्री रेखा आर्य ने Uttarakhand Olympic Association के Secretary General DK सिंह की मौजूदगी में समारोह के दौरान उत्तराखंड की मेजबानी का IOA ध्वज मुख्यमंत्री को सौंपा.

38वें राष्ट्रीय खेल ध्वज हस्तांतरण एवं 37वें राष्ट्रीय खेल गोवा-2023 में उत्तराखण्ड के पदक विजेताओं के सम्मान समारोह में मुख्यमंत्री ने 38वें राष्ट्रीय खेलों के आयोजन तथा राष्ट्रीय खेल ध्वज मिलने पर प्रदेशवासियों और खिलाड़ियों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी। खेल ध्वज CM को सौंपे जाने के बाद राष्ट्रीय खेल सचिवालय (उत्तराखण्ड) में रखा जाएगा.

मुख्यमंत्री ने उम्मीद जताई कि उत्तराखंड राष्ट्रीय खेल राज्य को खेल भूमि के रूप में पहचान दिलाने में मील का पत्थर साबित होगा। उन्होंने ख़ुशी जताई कि गुजरात में आयोजित 36वें राष्ट्रीय खेलों में उत्तराखण्ड ने 18 पदक जीते थे.गोवा में 24 पदक जीते.

पुष्कर ने कहा कि राज्य के खिलाड़ी आगामी प्रतियोगिताओं में अपना वर्चस्व भी स्थापित करेंगे इसका उन्हें विश्वास है। समाज के लोगों को खिलाड़ियों से सबक लेने की जरूरत है। वे जाति-धर्म से उठ के अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हैं.

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में आज नये भारत, शक्तिशाली भारत, गौरवशाली भारत का निर्माण हो रहा है. खेल सहित प्रत्येक क्षेत्र में लगातार उल्लेखनीय प्रगति हो रही है। राज्य सरकार भी खेलों को बढावा देने के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है। राज्य के प्रतिभाशाली और उभरते हुए खिलाड़ियों के लिए खेल छात्रवृत्ति देने की योजना को प्रारंभ कर दिया गया है। 

उन्होंने कहा कि राज्य में खेल और खिलाड़ियों के प्रोत्साहन के लिए ’’नई खेल नीति’’ लाई गई है। खिलाड़ियों को जमीनी स्तर से खेल क्षेत्र में रूचि लाने के लिए 14 से 23 वर्ष तक के खिलाड़ियों को 2000 प्रति माह छात्रवृत्ति एवं 10 हजार रुपए प्रति वर्ष खेल के सामान खरीदने के लिए ’’मुख्यमंत्री खिलाड़ी प्रोत्साहन योजना’’ के तहत उपलब्ध कराई जा रही है।

मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना’’ में 8 से 14 वर्ष के उभरते खिलाड़ियों को 1500 रूपये प्रतिमाह की खेल छात्रवृत्ति दी जा रही है। खिलाड़ियों को नियमानुसार त्वरित वित्तीय लाभ देने के लिए ’’मुख्यमंत्री खेल विकास निधि’’ की स्थापना की गई है। राज्य में खिलाड़ियों को प्रतियोगिता एवं प्रशिक्षण शिविरों में एवं यात्रा के दौरान दुर्घटना होने पर आर्थिक सहायता की व्यवस्था भी की है। ओपन जिम खोलने के लिए 10 करोड़ रूपये के बजट का प्रावधान किया है।

CM ने कहा कि प्रदेश सरकार विश्वविद्यालयों में व्यवसायिक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए 5 प्रतिशत Sports कोटा की व्यवस्था करने के लिए नियमावली बनाने जा रही है। निजी खेल क्षेत्रों के माध्यम से खेल अवस्थापना सुविधाओं के निर्माण के लिए अनुदान की भी व्यवस्था की गई है। अन्तर्राष्ट्रीय एवं राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ियों को आउट ऑफ टर्न नौकरी दी जाएगी.नौकरियों में 4 प्रतिशत खेल कोटे को फिर लागू किया जा रहा.

खेल मंत्री रेखा आर्या ने कहा कि उत्तराखण्ड में होने वाले 38वें राष्ट्रीय खेलों में एथलीट सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर उत्तराखंड के लिए अधिक से अधिक मेडल जीतने की कोशिश करें.सरकार उनका पूरा ख्याल रखेगी.विधायक उमेश शर्मा काऊ, विशेष प्रमुख सचिव (खेल) अमित सिन्हा, निदेशक (खेल) जितेंद्र कुमार सोनकर, उत्तराँचल ओलंपिक एसोसिएशन के महासचिव DK सिंह और CEO चेतन गुरुंग भी मौजूद थे.DK ने खेलों को बढ़ावा देने में CM पुष्कर के योगदान के लिए आभार प्रकट करने के साथ ही सिल्क्यारा Tunnel से 41 कामगारों को सुरक्षित निकाल लाने के लिए भी उनकी भरपूर तारीफ की.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button