उत्तराखंडदेहरादूनयूथ

CM पुष्कर ने कहा,`बारिश-धूप-सर्दी में ड्यूटी के साथ कानून-व्यवस्था में होमगार्ड्स का अहम Role’:DyC अमिताभ-राजीव को मेडल-प्रशस्ति पत्र

खबर को सुने

CSD कैंटीन-6 महीने का ML-प्रसूति अवकाश भी देने का ऐलान

Chetan Gurung  

मुख्यमंत्री ने आज होमगार्ड स्थापना दिवस पर जवानों की रैतिक परेड में मोटरबाईक पर उनके साहस, कौशल एवं सन्तुलन के प्रदर्शन को देखने के बाद उनकी तारीफ में कहा कि बारिश-धूप-सर्दी की परवाह किए बगैर Traffic से ले के कानून-व्यवस्था सँभालने में Homeguards की भूमिका बेहद अहम रहती है.उन्होंने खुद ये सब अपनी आँखों से देखा है.

मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि होमगार्ड्स विभाग में शस्त्र प्रशिक्षण के लिए ‘इण्डोर फायरिंग रेंज’ का निर्माण प्रेमनगर में उपलब्ध विभागीय भूमि पर किया जाएगा। होमगार्ड्स जवानों को वर्ष भर में 12 आकस्मिक अवकाश दिए जाएंगे। होमगार्ड्स स्वयंसेवकों की कम्पनी कार्यालय/ट्रांजिट कैम्प/इमरजेन्सी सर्च एवं रेस्क्यू सेंटर के लिए भवन निर्माण किया जाएगा। विभागीय मोटर साईकिल दस्ते के लिए और मोटर साइकिल खरीदी जाएंगी.पुलिस एवं NDRF जवानों की  भांति उच्च हिमालयी क्षेत्रों में ड्यूटीरत होमगार्डस स्वयं सेवकों को भी प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। 

उन्होंने कहा कि कोविड महामारी-VIP कार्यक्रम,कांवड़ या अन्य बड़े आयोजनों में होमगार्ड्स जवान अपने कर्तव्य का निर्वहन बेहतरीन ढंग से करते हैं.राज्य सरकार ने होमगार्ड्स के लिए पिस्टल खरीदने की स्वीकृति प्रदान की है। सेना के जवानों की तर्ज पर CSD कैंटीन की सुविधा भी शुरू की है.इसके लिए होमगार्ड्स का स्पेशल कार्ड बनाया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि लोगों की मदद की खातिर “द्रुत” मोबाईल एप्लिकेशन बनाया गया है. यह ऐप शुरू करने वाला उत्तराखण्ड देश का पहला प्रदेश है। महिला होमगार्ड्स को प्रसूति अवकाश अनुमन्य किया गया है। 

सभी होमगार्ड्स स्वयंसेवकों को पूरे सेवाकाल में छह माह के चिकित्सा अवकाश की भी संस्तुति की गई है। इसी वर्ष होमगार्ड का  विभागीय बैंड ‘‘मस्का बाजा’’ की भी स्थापना की गई है.300 पुरुष होमगार्ड जवानों की भर्ती की तैयारी की जा रही है। मुख्यमंत्री ने होमगार्ड स्वयंसेवकों के लिए बनाई गई प्रशिक्षण पुस्तिका, आपदा एवं बचाव कार्य के लिए बनाए गए द्रुत एप का विमोचन किया. ट्रांजिट कैंपों के लिए भूमि पूजन, केंद्रीय प्रशिक्षण में ऑब्सटेकल ट्रैक का लोकार्पण किया।

CM ने Deputy Commandant अमिताभ श्रीवास्तव और राजीव बलूनी को राष्ट्रपति से सराहनीय एवं विशिष्ट सेवा के लिए प्राप्त मेडल एवं प्रमाण पत्र प्रदान किया।विधायक उमेश शर्मा काऊ, खजान दास, सविता कपूर, अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष डॉ. आरके जैन, उत्तराखण्ड मण्डी परिषद के अध्यक्ष डॉ. अनिल डब्बू, अपर मुख्य सचिव राधा रतूडी, DGP अभिनव कुमार, कमांडेंट जनरल (होमगार्ड) केवल खुराना भी इस मौके पर उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button