उत्तराखंडदेशदेहरादूनयूथ

बड़ी उम्मीद!!CM पुष्कर का निवेशकों को Invite,`आइये निवेश करिए-6 हजार एकड़ का Land Bank इंतजार कर रहा-27 नीतियां तैयार’:Investment Destination बन रहा उत्तराखंड

खबर को सुने

2.5लाख करोड़ के निवेश का लक्ष्य:Investors Summit का Logo-Website लांच

Chetan Gurung

CM पुष्कर सिंह धामी बागेश्वर Bye Election की गर्मी के बावजूद वक्त निकाल के दिसंबर में देहरादून में होने वाले Investors Summit से जुड़ी Website-Logo लांचिंग में ख़ासा वक्त रहे और निवेशकों को Invite करते हुए कहा कि सरकार ने 2.5 (ढाई लाख) करोड़ के निवेश का लक्ष्य तय किया है.इसके लिए 6 हजार एकड़ का Land Bank एकदम तैयार है.निवेशकों को कोई दिक्कत न हो, इसके लिए अलग-अलग क्षेत्रों से जुड़ी 27 नीतियां बनाई गई हैं.

Investors Summit Logo-Website लांच करते CM पुष्कर सिंह धामी.CS डॉ सुखबीर सिंह संधू-ACS राधा रतूड़ी और सचिव विनय शंकर पांडे भी साथ खड़े हैं

Uttarakhand Global Investors Summit से जुड़े आज के आयोजन में मुख्यमंत्री ने कहा कि उद्योग जगत और प्रमुख औद्योगिक संगठनों से सरकार लगातार सम्पर्क में है। 17 अगस्त को देहरादून में और 21 अगस्त को दिल्ली में प्रमुख उद्योगपतियों से संवाद किया जा चुका है। उद्योग जगत से मिल रहे सुझावों को बहुत ही प्रमुखता से लिया गया है। उसी आधार पर MSME-Service Sector-Logistic-Solar Policies में सुधार किया गया है।

उन्होंने कहा कि उत्तराखण्ड में सदियों से लोग शांति के लिए आते रहे हैं। अब निवेशक भी यहां आने के लिये उत्साहित हैं। Peace-Tourism संग और देवभूमि प्रमुख Investment Destination भी बन रहा है. देश-विदेश के लोग यहां से जुड़ना चाहते हैं। यहां के प्राकृतिक वातावरण, प्रभावी सिंगल विंडो सिस्टम, निवेश अनुकूल नीतियों, राष्ट्रीय राजधानी से निकटता, ढांचागत सुविधाएं उनको भा रही हैं.नीति आयोग की निर्यात तैयारी सूचकांक में उत्तराखण्ड हिमालयी राज्यों में प्रथम स्थान पर और देश में 9 वें स्थान पर है। 

पुष्कर ने कहा कि जो उद्योग पहले से उत्तराखण्ड में स्थापित हैं, उन्होंने भी अपना विस्तार करने की बात कही है। Summit सिर्फ उद्योग विभाग का न हो के सभी विभागों और राज्य के लोगों का अपना है.राज्य में निवेश से रोजगार सृजन समेत आय में वृद्धि होगी. देश के विकास में उत्तराखण्ड प्रभावी भूमिका निभाएगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बाबा केदार के आँगन से कहा था कि 21 वीं सदी का तीसरा दशक उत्तराखण्ड का दशक होगा। Summit उनके ऐलान को हकीकत में बदलने की दिशा में बड़ा कदम है.

Chief Secretary डा. सुखबीर सिंह संधु ने कहा कि Summit के लोगो में उत्तराखण्ड की विशिष्टताओं को प्रदर्शित किया गया है। लोग यहां शांति के साथ ही पर्यटन और निवेश के लिए आ रहे हैं। पर्यटन, योग, वैलनेस, सर्विस सेक्टर, कृषि और उद्यान पर राज्य सरकार फोकस कर रही है। प्रदेश में बेरोजगारी और गरीबी को दूर करने के लिए निवेश महत्वपूर्ण है। कृषि और उद्यान को प्रमुखता दी जा रही है। प्रदेश की GDP में 40 प्रतिशत योगदान देने वाले सेवा क्षेत्र के लिए भी नई नीति बनाई गई है। 

अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी,सचिव (औद्योगिक विकास) विनय शंकर पाण्डे विधायक दुर्गेश्वर लाल, सचिव शैलेश बगोली, महानिदेशक (उद्योग) रोहित मीणा, महानिदेशक (सूचना) बंशीधर तिवारी भी इस मौके पर उपस्थित थे। निवेशकों को अनुमोदन/अनुज्ञा/स्वीकृति के बाबत दिक्कत न हो इकसे लिए Online Single Window Clearance पोर्टल www.investuttarakhand.uk.gov.in बनाई गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button