उत्तराखंडदेशदेहरादूनसेहत

कैंसर पर व्यापक जागरूकता की जरूरत-NHM Director स्वाति:Coronation अस्पताल में स्तन कैंसर की Screening:कैंसर से मृत्यु दर कम करने पर Focus 

खबर को सुने

Chetan Gurung

विश्व कैंसर दिवस पर NHM (राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन) की तरफ से महिलाओं के स्तन कनिसर की Screening की गई.इस मौके पर Mission Director स्वाति भदौरिया ने कैंसर के प्रति व्यापक जागरूकता प्रोग्राम आयोजित करने की जरूरत जताई.कैंसर की स्क्रीनिंग आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) युक्त थर्मल इमेजरी मशीन से की गई.

NHM Director स्वाति भदौरिया कैंसर दिवस पर जानकारियां लेती हुई

आज लोगों को नुक्कड़ नाटक व अन्य माध्यमों से भी कैंसर के प्रति सचेत किया गया। Mission Director स्वाति ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की अत्याधुनिक मशीन के जरिए महिलाओं में होने वाले स्तन कैंसर की जांच के लिए अत्याधुनिक मशीन का उपयोग पायलट प्रोजेक्ट के रुप में किया गया है.गुणवत्तापूर्ण कैंसर जांच सभी अस्पतालों में मिले,इसकी व्यवस्था की जा रही है.  

मिशन निदेशक के मुताबिक लोगों को कैंसर के खिलाफ जागरूक करना तथा इसके लक्षणों की समय से पहचान कर इलाज को प्रोत्साहित करने की कोशिश सरकार कर रही है. कैंसर से होने वाली मृत्यु दर को कम करना बड़ी जरूरत है.

उन्होंने कहा कि कैंसर के अधिकतम मामलों में तम्बाकू, धूम्रपान, खराब जीवनशैली एवं गलत खानपान जिम्मेदार पाई गई है.उत्तराखण्ड में गैर संचारी रोग कार्यक्रम के अन्तर्गत मुख कैंसर, स्तन कैंसर एवं ग्रीवा कैंसर की स्क्रीनिंग की जा रही है कैंसर रोगियों को पहचान कर देखभाल के लिए भेजा जा रहा है.

कार्यक्रम में विशेषज्ञ भी थे.उन्होंने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार भारत में कैंसर का एज स्टैंडर्डाइज्ड रेट 98.5 प्रति लाख जनसंख्या है. उत्तराखण्ड में लगभग 12,017 व्यक्ति कैंसर से ग्रसित हैं. मुख कैंसर, स्तन कैंसर एवं ग्रीवा कैंसर प्रमुख हैं.कैंसर से होने वाली मृत्यु दर को कम करने के लिए शुरूआती लक्षण को पहचान के इलाज जरूरी है.

राज्य में पोपुलेशन बेस्ड स्क्रीनिंग-फैसिलिटी बेस्ड स्क्रीनिंग की जा रही है. चिकित्सालयों में 30 वर्ष से अधिक आयु के सभी रोगियों तथा उनके साथ आए लोगों की NCD क्लिनिक के मेडिकल पैरामेडिकल स्टाफ कर रहे हैं. गैर संचारी मधुमेह, उच्च रक्तचाप, कैंसर (मुख, स्तन एवं ग्रीवा कैंसर) की जांच की जा रही है। प्रदेश के 13 NCD क्लिनिक, जिला अस्पताल व 64 CHC-NCD क्लिनिक में कैंसर की स्क्रीनिंग की जा रही है।

NPNCD कार्यक्रम में कैंसर डे-केयर सेंटर हर जिले में स्थापित किए जा रहे हैं। कैंसर से पीड़ित मरीजों को उनके जनपद में ही कीमोथेरेपी, दर्द प्रबंधन और अन्य डे-केयर संबंधी सेवाएं प्रदान की जाएंगी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button