उत्तराखंडदेहरादूनयूथ

Credit Card शोध!Graphic Era हिल विवि के अमित को PhD

खबर को सुने

लेन-देन सही या फर्जी होने का बैंक को तत्काल मालूम चल सकेगा

www.chetangurungg.com

देश-दुनिया में Credit Card से होने वाले फ्रॉड बढ़ते जा रहे हैं.इसको रोकने की तकनीक पर ग्राफिक एरा हिल यूनिवर्सिटी के अमित गुप्ता ने गहन शोध किया है.उनको इस पर Phd की उपाधि प्रदान की गई।
ग्राफिक एरा हिल यूनिवर्सिटी के कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट के शिक्षक अमित गुप्ता ने क्रेडिट कार्ड धोखाधड़ी का पता लगाने और वर्गीकरण के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस विषय पर शोध किया।

उन्होंने ग्राफिक एरा हिल यूनिवर्सिटी, भीमताल कैंपस के डिप्टी डायरेक्टर डॉ.MC लोहनी और ग्राफिक एरा हिल यूनिवर्सिटी, देहरादून कैंपस के कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट के शिक्षक डॉ. महेश मनचंदा की सरपरस्ती में शोध किया।
अमित ने विभिन्न क्रेडिट कार्ड से किए गए 80,000 से ज्यादा लेन-देनों का बारीक अध्ययन करने के बाद इसको रोकने की तकनीक विकसित की. इसके जरिए कोई भी बैंक क्रेडिट कार्ड से होने वाले लेन-देन के वास्तविक या फर्जी होने का तुरंत पता लगा सकेगा। इस तकनीक का उपयोग लेनदेन के बाद ही किया जा सकता है.

इसका फायदा ये है कि इसके जरिए बैंकों को तुरंत क्रेडिट कार्ड से फ्रॉड होने की जानकारी मिल जाएगी। अमित की विकसित की हुई हाइब्रिड कन्वॉल्यूशन न्यूट्रल नेटवर्क तकनीक भी फ्रॉड पकड़ने और लोगों की वित्तीय सुरक्षा में इजाफा करेगी।
तैयबा यूनिवर्सिटी सऊदी में कंप्यूटर विज्ञान और सूचना प्रौद्योगिकी के डॉ. जुबैर खान ने एक्सटर्नल एक्सपर्ट के तौर पर यह परीक्षा ली। इस मौके पर ग्राफिक एरा हिल यूनिवर्सिटी की प्रो वाइस चांसलर डॉ. आर. गौरी, डॉ. नीरज धीमान, डॉ. सात्विक वत्स, डॉ. विक्रांत शर्मा, डॉ. प्रतीक श्रीवास्तव और डॉ. राज किशोर बिष्ट भी मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button