देहरादूनराजनीति

President द्रौपदी मुर्मू की उत्तराखंड के लोगों को बधाई:CM पुष्कर ने की तोहफों-ऐलानों की बारिश:राज्य स्थापना दिवस पर देहरादून-भराड़ीसैण में भव्य आयोजन

खबर को सुने

Chetan Gurung

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने उत्तराखंड राज्य स्थापना दिवस पर सभी को बधाई दी और CM पुष्कर सिंह धामी ने तोहफों तथा कल्याण योजनाओं की घोषणाओं की झड़ी लगा दी.देहरादून में पुलिस लाइन और भराड़ीसैण में विधानसभा के सम्मुख भव्य आयोजनों ने खूबसूरत छटा बिखेरी.CM ने राज्य में महिला नीति शीघ्र लागू करने, `मुख्यमंत्री कन्या सामूहिक विवाह’’ योजना शुरू करने,ड्रग फ्री उत्तराखंड के के लिए ’’नशा मुक्त ग्राम’’ और ’’नशा मुक्त शहर’’ योजना,बाल श्रम उन्मूलन’’ के लिए विशिष्ट कार्ययोजना का ऐलान किया.

देहरादून में आयोजित राज्य स्थापना दिवस समारोह की झलकियाँ

पुलिस लाईन में समारोह में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने कहा कि उत्तराखंड में आने का प्रत्येक अवसर तीर्थ-यात्रा का पुण्य प्राप्त करने की तरह होता है। उत्तराखंड की अलग पहचान और स्थापना के लिए संघर्ष करने वाली सुशीला बलूनी,बिशनी देवी शाह,बछेन्द्री पाल,गौरा देवी और वंदना कटारिया के नाम का भी जिक्र करते हुए कहा कि थल सेना के कुमाऊं रेजीमेण्ट एवं गढ़वाल रेजीमेण्ट का नाम उत्तराखंड के क्षेत्रों के आधार पर रखा गया है। यह उत्तराखंड की शौर्य परंपरा को रेखांकित करता है। भारत के प्रथम चीफ ऑफ डिफेन्स स्टाफ  बिपिन रावत उत्तराखंड से थे और वर्तमान CDS जनरल अनिल चौहान भी उत्तराखंड से ही हैं। उत्तराखंड की फिजिकल एवं डिजिटल कनेक्टिविटी निरंतर बढ़ाई जा रही है। उत्तराखंड में इन्फ्रस्ट्राक्चर डेवपलपमेंट तेज गति से हो रहा है। आपदा प्रबंधन पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

भराड़ी सैण में राज्य स्थापना दिवस समारोह में CM पुष्कर सिंह धामी ने कई अहम ऐलान किए

उन्होंने कहा कि ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट की तैयारी के लिए आयोजित रोड शो में 81,500 करोड़ रुपये से अधिक के समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर हो चुके हैं.राष्ट्रपति ने ख़ुशी जताई कि उत्तराखंड के विकास में ईकॉलॉजी एवं ईकॉनॉमी दोनों पर ज़ोर दिया जा रहा है।  राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (सेनि) ने राज्य स्थापना दिवस की बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए अमर शहीदों और वीर आंदोलनकारियों को नमन किया।

प्रदेशवासियों को राज्य स्थापना दिवस की शुभकामनाएँ एवं बधाई देते हुए मुख्यमंत्री पुष्कर ने उत्तराखंड राज्य निर्माण में अपना योगदान देने वाले सभी अमर शहीदों एवं राज्य आंदोलनकारियों को श्रद्धापूर्वक नमन किया। मुख्यमंत्री ने उत्तराखंड के शहीद वीर जवानों,पुलिस के शहीद जवानों व अधिकारियों को श्रद्धांजलि दी.पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को याद करते हुए कहा कि उनके प्रधानमंत्रित्व काल में उत्तराखंड राज्य का स्वप्न साकार हुआ था।   

मुख्यमंत्री ने कहा कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की जीवन यात्रा हम सबके लिए इसलिए भी प्रेरणादायी है कि उन्होंने जीवन में आई समस्त कठिनाइयों को अपनी शक्ति बनाकर जीवन समर में विजय प्राप्त की। हमारी सरकार विकास के लिए प्रतिबद्ध है, जनता के प्रति जवाबदेह है, भरोसेमंद है तथा अपने कार्य में दक्ष है।  23 वर्ष में पहली बार नकल विरोधी कानून-धर्मांतरण रोकने के लिए कानून लागू किया गया है। समान नागरिक आचार संहिता कानून लागू करने के लिए तैयारी की जा रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि महिलाओं को 30 प्रतिशत के क्षैतिज आरक्षण की व्यवस्था लागू की गई है। भ्रष्टाचारियों पर सख्त कार्यवाही हो रही है। राजस्व पुलिस की जगह रेगुलर पुलिस की तैनाती की जा रही है। पहली बार आपदा प्रबंधन पर विश्व स्तरीय कार्यक्रम उत्तराखंड में होने जा रहा है। पहली बार उत्तराखंड, डेस्टिनेशन उत्तराखंड के रूप में निवेश का हब बनने जा रहा.हमारी सरकार का एकमात्र लक्ष्य है-उत्तराखण्ड का विकास।   

CM ने घोषणा की कि प्रदेश की मातृशक्ति के समग्र विकास एवं सशक्तिकरण के उद्देश्य से `महिला नीति’ बनाई गई है. `बाल श्रम उन्मूलन’ के लिए समस्त विभागों के समन्वय के साथ एक विशिष्ट कार्ययोजना बनाई जाएगी। ड्रग फ्री उत्तराखंड के स्वप्न को साकार करने के लिए हम ’’नशा मुक्त ग्राम’’ और ’’नशा मुक्त शहर’’ की योजना लाएं हैं.`मुख्यमंत्री कन्या सामूहिक विवाह’ योजना शुरू की जाएगी।  

राष्ट्रपति ने माधुरी बड़थ्वाल, बसंती बिष्ट, सचिदानन्द भारतीय तथा राजेन्द्र सिंह बिष्ट को विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट सेवा के लिए उत्तराखण्ड गौरव सम्मान से सम्मानित किया। परेड का निरीक्षण किया। राज्यपाल एवं मुख्यमंत्री ने उनको स्मृति चिहन भेंट किए। उत्तराखण्ड के विभिन्न विभागों ने झांकियों का प्रदर्शन एवं उत्तराखण्ड पुलिस के जवानों ने साहसिक प्रदर्शन किया गया। 

राज्य स्थापना दिवस समारोह में विधानसभा अध्यक्ष खंडूड़ी, मंत्री गणेश जोशी, सुबोध उनियाल, डा धन सिंह रावत, प्रेमचंद अग्रवाल, विधायक खजान दास  मुख्य सचिव डा SS संधू, DGP अशोक कुमार भी उपस्थित थे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button