उत्तराखंडदेहरादून

PM मोदी लगातार ले रहे ताजी Report:CM पुष्कर ने कहा,`सभी बचाव एजेंसियां आपसी तालमेल से अभियान को सफल बनाएँ’:सिल्क्यारा Tunnel संकट

खबर को सुने

देश-दुनिया के सुरंग संकट बचाव अभियान से ली जा रही सीख  

Chetan Gurung

PM नरेंद्र मोदी उत्तरकाशी के सिल्क्यारा Tunnel में फंसे लोगों को ले के बेहद फिक्रमंद हैं और बचाव अभियान की लगातार ताजी रिपोर्ट ले रहे.CM पुष्कर सिंह धामी ने बचाव अभियान के मद्देनजर इससे ताल्लुक रखने वाली सभी एजेंसियों से कहा कि वे आपसी तालमेल बेहतर बना के सुरंग में फंसे श्रमिकों की जिंदगी बचाते हुए उनको जल्द से जल्द बाहर निकालें.केंद्र सरकार के इस Project पर आए अभूतपूर्व संकट को जल्द ख़त्म करने के लिए CM भी हर पल और अपनी तरफ से हर किस्म की कोशिशें कर रहे हैं.अपने अफसरों और अन्य तंत्र को इसके लिए उन्होंने झोंक डाला है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि सिलक्यारा सुरंग रेस्क्यू कार्य युद्धस्तर पर चल रहा है। PMO के मार्गदर्शन में राज्य सरकार सुरंग में फंसे सभी श्रमिकों को सकुशल निकालने के प्रयास में जुटी है। देश और दुनिया में ईजाद की हर अत्याधुनिक तकनीक की मदद ली जा रही है। सफलता जल्द मिल जाएगी.पुष्कर बचाव अभियान की एक-एक जानकारी लगातार ले रहे.

शासकीय आवास पर अधिकारियों के साथ बैठक कर CM ने बचाव अभियान की समीक्षा की.उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री भी लगातार बचाव अभियान का अपडेट ले रहे हैं. बचाव कार्य के लिए जिन संसाधनों की जरूरत हैं, उनको तत्काल एजेंसियों को मुहैया कराया जाए.सरकार फंसे श्रमिकों के परिजनों के साथ खड़ी है। अधिकारी उनके परिजनों को रेस्क्यू अभियान से जुड़ी हर पल की जानकारी देते रहें। सिलक्यारा पहुंचे परिजनों के लिए भी सहायता केंद्र खोलें और उनके रहने-खाने की व्यवस्था की जाए.

मुख्यमंत्री ने कहा कि  सिलक्यारा सुरंग आपदा से निपटने के लिए देश और दुनिया में चले पुराने सुरंग रेस्क्यू के अनुभवों से सीख ली जा रही है. पड़ोसी हिमचाल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर समेत दुनिया के कई देशों में सुरंग निर्माण और आपदा के बाद हुए रेस्क्यू की तकनीकी को अपना रहे हैं। पीर पंजाल, अटल सुरंग, भंवर टोंक, सँगलदान जैसी बड़ी सुरंग निर्माण और लूज गिरने के बाद रेस्क्यू की जानकारी जुटाई जा रही है।  

समीक्षा बैठक में अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी, विशेष प्रमुख सचिव अभिनव कुमार, सचिव (मुख्यमंत्री) शैलेश बगौली,  गढ़वाल के कमिश्नर विनय शंकर पांडेय, अपर पुलिस महानिदेशक (लॉ एंड ऑर्डर) अजय प्रकाश अंशुमन, सूचना महानिदेशक बंशीधर तिवारी भी उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button